About me

News Box Bharat
Welcome to News Box Bharat, your one-stop destination for comprehensive news coverage and insightful analysis. With a commitment to delivering reliable information and promoting responsible journalism, we strive to keep you informed about the latest happenings from across the nation and the world. In this rapidly evolving era, staying updated and making sense of the news is crucial, and we are here to simplify the process for you.

Recent Posts

+91 6205-216-893 info@newsboxbharat.com
Tuesday, April 16, 2024
EntertainmentLatest Hindi NewsLifeNews

अरबों से परे : Anant Ambani की अनकही कहानी

international news | international news latest news | international news latest hindi news | international news news box bharat
Share the post

अनंत अंबानी 12 जुलाई को राधिका मर्चेंट संग शादी के बंधन में बंध जाएंगे

Ranchi. Anant Ambani – यह नाम आज भारत के सबसे बड़े उद्योगपतियों में से एक मुकेश अंबानी के बेटे के रूप में जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनंत अंबानी खुद एक सफल बिजनेसमैन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के भावी उत्तराधिकारी हैं ? आइए, इस लेख में अनंत अंबानी के जीवन, शिक्षा, करियर और उनकी भूमिका के बारे में विस्तार से जानें।

Anant Ambani  का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

अनंत अंबानी का जन्म 4 अप्रैल, 1995 को मुंबई में हुआ था। (Anant Ambani Age 28 years)उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के द लीजियम स्कूल से प्राप्त की। इसके बाद, उन्होंने अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की। आगे की पढ़ाई के लिए वे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी गए, जहाँ से उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री प्राप्त की।

Anant Ambani के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य:

  • जन्म: 24 अप्रैल 1995 ( Age 28 years)
  • शिक्षा: ब्राउन विश्वविद्यालय, Wharton School of the University of Pennsylvania
  • पेशा: मुख्य रणनीति अधिकारी, रिलायंस इंडस्ट्रीज
  • बोर्ड सदस्य, रिलायंस जियो इंफोकॉम
  • रुचियां: क्रिकेट, फुटबॉल, संगीत

Anant Ambani Disease (बीमारी)

मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी बचपन से ही अस्थमा नामक गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। यह एक ऐसी स्थिति है जो वायुमार्ग को प्रभावित करती है और सांस लेने में तकलीफ पैदा करती है। अनंत को गंभीर अस्थमा है, जिसके लिए उन्हें स्टेरॉयड की भारी मात्रा लेनी पड़ती है। स्टेरॉयड के दुष्प्रभावों है। जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ता है  अनंत इस समस्या से जूझ रहे हैं।

वजन कम करने की कोशिशें

अनंत ने वजन कम करने के लिए कई प्रयास किए हैं, लेकिन उनकी गंभीर अस्थमा स्थिति के कारण यह मुश्किल हो गया है। उन्होंने व्यायाम और स्वस्थ आहार को अपनाया है, लेकिन स्टेरॉयड के कारण Anant Ambani weight loss नहीं कर पा रहे हैं। साल 2017 में अनंत अंबानी ने केवल डेढ़ साल में ही अपना 108 किलो वजन कम कर लिया था।

अस्थमा के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य:

  • यह एक ऐसी स्थिति है जो वायुमार्ग को प्रभावित करती है और सांस लेने में तकलीफ पैदा करती है।
  • यह दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है।
  • इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि एलर्जी, धूल, और धुआं।
  • इसका कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसका इलाज दवाओं और जीवनशैली में बदलाव से किया जा सकता है।

Anant Ambani Watch

अनंत अंबानी को घड़ियां का भी बहुत शौक है उनके पास कई महंगी घड़ियां है जिनकी कीमत रोल्स-रॉयस गाड़ियों से भी ज्यादा है।अनंत अंबानी की घड़ी को देखकर मार्क ज़करबर्ग (Mark Zuckerberg ) की पत्नी भी हैरान हुई, इनके कीमत में तो दो रोल्स-रॉयस गाड़ियां आ जाएगी। अनंत अंबानी के पास 640 करोड़ रुपए का विला, 24 करोड़ की घड़ी, 10 करोड़ की कार से चलते हैं।

Anant Ambani and Radhika Merchant Engagement

अनंत अंबानी और राधिका मरचेंट की प्री वेडिंग सेरेमनी जामनगर में बड़े धूमधाम से हुई इस प्री वेडिंग सेरेमनी में देशभर की जानी-मानी हस्तियों ने अपने शिरकत दी उनको लाने ले जाने के लिए 20 एयरक्राफ्ट को हायर किया गया था जिनका काम उनके देश से उनको यहां लाना और फिर उनको वापस उनके देश छोड़ना था पूरी दुनिया के लगभग सभी बिलेनियर ने इस सेरेमनी में शिरकत की. अनंत अंबानी 12 जुलाई को राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) संग शादी के बंधन में बंध जाएंगे। इनकी शादी मुंबई में होगी।

Anant Ambani के अन्य रोचक तथ्य

  • अनंत अंबानी को स्पोर्ट्स में भी काफी दिलचस्पी है। वह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) टीम मुंबई इंडियंस के मालिकों में से एक हैं।
  • उन्हें कारों का भी शौक है और उनके पास कई लग्जरी कारों का कलेक्शन है।
  • वह सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय रहते हैं और रिलायंस फाउंडेशन के माध्यम से जरूरतमंदों की मदद करते हैं।

कंपनी में भूमिका

अनंत अंबानी सन 2014 में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) में शामिल हुए। शुरुआत में उन्होंने रिलायंस जियो की रणनीति बनाने में अहम भूमिका निभाई। जियो की सफलता में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आज वह रिलायंस न्यू एनर्जी (Reliance New Energy) के डायरेक्टर हैं, जो कंपनी के स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में भविष्य की योजनाओं को साकार करने का प्रयास कर रही है।

नेतृत्व क्षमता

अनंत अंबानी को अपने दूरदृष्टि और नेतृत्व क्षमता के लिए जाना जाता है। वह नई टेक्नोलॉजी अपनाने में विश्वास रखते हैं और रिलायंस इंडस्ट्रीज को भविष्य के लिए तैयार करने में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। उम्मीद की जाती है कि भविष्य में वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया बनकर कंपनी को और ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।

Leave a Response