About me

News Box Bharat
Welcome to News Box Bharat, your one-stop destination for comprehensive news coverage and insightful analysis. With a commitment to delivering reliable information and promoting responsible journalism, we strive to keep you informed about the latest happenings from across the nation and the world. In this rapidly evolving era, staying updated and making sense of the news is crucial, and we are here to simplify the process for you.

Recent Posts

+91 6205-216-893 info@newsboxbharat.com
Tuesday, April 23, 2024
News

भगवान बिरसा मुंडा की पावन धरती पर पहुंचे नरेंद्र मोदी | ढोल-नगाड़े बजाकर व फूल बरसाकर हुआ स्वागत

Share the post

– कड़ी सुरक्षा के बीच राजभवन निकला काफिला

– रास्ते के दोनों छोर पर लोगों ने किया फूल बरसाकर स्वागत किया

– पीएम ने गाड़ी के अंदर से ही लोगों का अभिवादन स्वीकार किया

– एक झलक पाने को लेकर लोग रहे बेताब

रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय झारखंड दौरे को लेकर 14 नवंबर को रात में रांची पहुंच गए। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पीएम को बुके देकर स्वागत किया। इसके अलावा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, मुख्य सचिव, डीजीपी ने भी स्वागत किया। भारी सुरक्षा के बीच पीएम का काफिला एयरपोर्ट से निकलकर राजभवन पहुंचा। इससे पहले हीनू चौक में पीएम ने अपने गाड़ी से थोड़ी देर रुककर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। हाथ हिलाकर लोगों का जोश बढ़ाया।

हीनू चौक में हुआ पहला स्वागत

पीएम के एयरपोर्ट से निकलते ही रास्ते के दोनों छोर पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। हर कोई नरेंद्र मोदी की एक झलक देखने को लेकर बेताब दिखे। एयरपोर्ट रोड, हिनू, बिरसा चौक, सेटेलाइट चोक, अरगोड़ा चौक, बीजेपी ऑफिस रोड, हरमू मैदान रोड, हरमू, रातू रोड चौक के दोनों छोर पर बीजेपी के कार्यकर्ता हाथों में पीएम की फोटो व झंडा लिए मोदी…मोदी का नारा लगाते रहे। वहीं, पीएम ने भी गाड़ी के अंदर से ही लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। ढोल-नगाड़े भी बजे व लोगों ने फूल बरसाकर पीएम का स्वागत किया। खासकर हीनू चौक में ढोल-नगाड़े बजाकर स्वागत किया गया। फूल बरसाकर वेलकम किया गया। एयरपोर्ट से निकलने के बाद पीएम का पहला स्वागत यहीं हुआ।

शाम 6 बजे से लोग आने लगे थे

पीएम की एक झलक पाने को लेकर बीजेपी के नेता, कार्यकर्ता व आमलोग 6 बजे से ही रास्ते के दोनों छोर पर लगे बैरिकेडिंग के अंदर आने लगे। महिला पुरुष अपने अपने हाथों में नरेंद्र मोदी का कटआउट लिए थे। एक अलग ही जोश लोगों में देखने को मिल रहा था। ढोल नगाड़े की धुन पर लोग झूम रहे थे।

पीएम का कल का प्रोग्राम (15 नवंबर)

  • सुबह 9.15 बजे राजभवन से बिरसा स्मृति जेल के लिए निकलेंगे।
  • 9.30 बजे बिरसा स्मृति जेल पहुंचेंगे व बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद पंद्रह मिनट रूकेंगे।
  • 9.45 बजे रांची एयरपोर्ट के लिए निकलेंगे।
  • 10 बजे एयरपोर्ट से उलिहातु के लिए निकलेंगे।
  • 10.25 बजे बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातु गांव पहुंचेंगे व भगवान बिरसा के परिजनों से मुलाकात करेंगे।
  • 10.45 बजे खूंटी के लिए रवाना होंगे।
  • 11 बजे खूंटी के बिरसा कॉलेज मैदान पहुंचेंगे व आयोजन स्थल पर योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद जनसभा को संबोधित करेंगे।
  • 12.35 बजे बिरसा कॉलेज हेलीपैड से रांची के बिरसा मुंडा हवाई अड्डे के लिए निकलेंगे।
  • 12.55 बजे राजस्थान के बाड़मेर के लिए रवाना होंगे।

बिरसा मुंडा संग्रहालय का दौरा करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को सबसे पहले सुबह करीब 9:30 बजे रांची में भगवान बिरसा मुंडा मेमोरियल पार्क में भगवान बिरसा मुंडा के प्रतिमा पर माल्यापर्ण करेंगे। फिर स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का दौरा करेंगे। इसके बाद वह भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातू गांव पहुंचेंगे, जहां वह भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री दिन के 11:30 बजे खूंटी में तीसरे जनजातीय गौरव दिवस, 2023 के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ और ‘प्रधानमंत्री विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह मिशन’ का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री-किसान योजना की 15वीं किस्त भी वह जारी करेंगे और झारखंड में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू करेंगे

प्रधानमंत्री का यह निरंतर प्रयास रहा है कि सरकार की प्रमुख योजनाओं को लोगों तक पूरी तरह पहुंचाया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि इन योजनाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से सभी लक्षित लाभार्थियों तक पहुंच सके। योजनाओं की संतृप्ति का यह लक्ष्य पाने के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ शुरू करेंगे। यह यात्रा लोगों के पास जाने, जागरूकता पैदा करने और स्वच्छता सुविधाओं, आवश्यक वित्तीय सेवाओं, बिजली कनेक्शन, एलपीजी सिलेंडर तक पहुंच, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवा, स्वच्छ पेयजल जैसी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने पर केंद्रित होगी। संभावित लाभार्थियों का नामांकन इस यात्रा के दौरान मिले विवरणों के जरिए किया जाएगा। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के शुभारंभ के अवसर पर प्रधानमंत्री झारखंड के खूंटी में आईईसी (सूचना, शिक्षा और संचार) वैन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह यात्रा महत्वपूर्ण जनजातीय आबादी वाले जिलों से शुरू होगी और 25 जनवरी, 2024 तक देश के सभी जिलों को कवर करेगी।

पीवीटीजी मिशन का शुभारंभ

प्रधानमंत्री पीवीटीजी मिशन कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री एक अनुपम पहल – ‘प्रधानमंत्री विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (प्रधानमंत्री पीवीटीजी) मिशन’ का शुभारंभ भी करेंगे। 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 75 पीवीटीजी 22,544 गांवों (220 जिलों) में रहते हैं, जिनकी आबादी लगभग 28 लाख है। ये जनजातियां बिखरी हुई, दूरस्थ, दुर्गम बस्तियों में और अक्सर वन क्षेत्रों में रहती हैं। इसलिए लगभग 24,000 करोड़ रुपये के बजट वाले इस मिशन में पीवीटीजी परिवारों और इनके आवासों को सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी, बिजली, सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण तक बेहतर पहुंच और स्थायी आजीविका के अवसर जैसी बुनियादी सुविधाओं से युक्त करने की योजना बनाई गई है। इसके अलावा पीएमजेएवाई, सिकल सेल रोग उन्मूलन, टीबी उन्मूलन, शत-प्रतिशत टीकाकरण, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री पोषण, प्रधानमंत्री जनधन योजना आदि के लिए अलग से संतृप्ति सुनिश्चित की जाएगी।

किसानों को देंगे सौगात

प्रधानमंत्री-किसान योजना की 15वीं किस्त और अन्य विकास पहलें किसानों के कल्याण के प्रति प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता दिखलाने वाले एक और उदाहरण के रूप में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (प्रधानमंत्री-किसान) के अंतर्गत 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त राशि, 8 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से जारी की जाएगी। इस योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में 14 किस्तों में 2.62 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

महगामा-हंसडीहा व बासुकीनाथ-देवघर रोड का होगा कायाकल्प

प्रधानमंत्री रेल, सड़क, शिक्षा, कोयला, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस जैसे कई क्षेत्रों में लगभग 7200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे उनमें एनएच 133 के महगामा-हंसडीहा सेक्शन के 52 किमी लंबे हिस्से को चार लेन का करना, एनएच114ए के बासुकीनाथ-देवघर सेक्शन के 45 किलोमीटर लंबे हिस्से को चार लेन का करना, केडीएच-पूर्णाडीह कोल हैंडलिंग प्लांट और आईआईआईटी रांची के नए शैक्षणिक और प्रशासनिक भवन की आधारशिला रखना शामिल है। जिन परियोजनाओं का उद्घाटन होगा और राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा, उनमें आईआईएम रांची का नया परिसर, आईआईटी आईएसएम धनबाद का नया छात्रावास, बोकारो में पेट्रोलियम ऑयल और लूब्रिकेंट (पीओएल) डिपो, हटिया-पकरा सेक्शन, तलगरिया-बोकारो सेक्शन और जारंगडीह-पतरातू सेक्शन को डबल करना शामिल है। इसके अलावा झारखंड में 100% रेलवे विद्युतीकरण की उपलब्धि भी प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित की जाएगी।

Leave a Response