About me

News Box Bharat
Welcome to News Box Bharat, your one-stop destination for comprehensive news coverage and insightful analysis. With a commitment to delivering reliable information and promoting responsible journalism, we strive to keep you informed about the latest happenings from across the nation and the world. In this rapidly evolving era, staying updated and making sense of the news is crucial, and we are here to simplify the process for you.

Recent Posts

+91 6205-216-893 info@newsboxbharat.com
Sunday, September 8, 2024
BusinessEconomyLifeNews

आज से इन नियमों में किया गया बदलाव | रसोई गैस सिलिंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं

national news | national latest news | national latest hindi news | national news box bharat
Share the post

नेशनल लेटेस्ट न्यूज

रांची। 1 जुलाई यानि शनिवार से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई अहम चीजों में बदलाव किया गया है। सबसे पहले बताते हैं कि गैस सिलिंडर के दामों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। जैसे आप जून के महीने एक सिलिंडर लेने में खर्च कर रहे थे, वैसे ही जुलाई के महीने में भी सिलिंडर लेने में खर्च करने पड़ेगे। लोगों को उम्मीद रहती है कि महीने में इसके रेट में कोई बदलाव होगा, लेकिन जुलाई में यह नहीं किया गया। आइए जानते हैं कि आज से किए कुछ अहम बदलावों में हमारे रोजमर्रा के लाइफ में इसका क्या असर पड़ेगा।

रसोई गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं

रसोई गैस सिलेंडर के दामों में 1 जुलाई से कोई बदगलाव नहीं किया गया है। रांची में 14.2 केजी का रेट 1160.50 रुपए है। 5 केजी का 427 रुपए व 10 केजी का 833.50 रुपए है। वहीं, कमर्शियल 19 केजी का रेट 2011..50 रुपए किया गया। जून में 1926.50 रुपए था यानि इसमें 67 रुपए बढ़ाया गया है।

पोस्ट ऑफिस आरडी व टाइम-डिपॉजिट स्कीम पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

केंद्र सरकार ने जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस की कुछ लघु बचत योजनाओं के इंटरेस्ट रेट्स में 0.30 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी की है। वहीं, एक साल की टाइम डिपॉजिट पर अब 6.80 फीसदी की जगह 6.90 फीसदी की दर से इंटरेस्ट दिया जाएगा। 2 साल के टाइम डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट को 6.9 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया गया है। 5 साल की पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पर अब 6.2 फीसदी के बजाय 6.5 फीसदी इंटरेस्ट दिया जाएगा। पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र व सुकन्या समृद्धि योजना समेत पोस्ट ऑफिस की लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया। नई दरें 1 जुलाई से प्रभावी हो गई।

क्रेडिट कार्ड से विदेशों में पेमेंट करने पर लगेगा 20 फीसदी टीसीएस

इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड के विदेश में इस्तेमाल करने पर 20 फीसदी टीसीएस देना होगा। एक फाइनेंशियल ईयर में 7 लाख रुपए से ज्यादा खर्च करने पर टीसीएस देना होगा। इन नए नियमों के अनुसार 7 लाख रुपए तक खर्च करने पर 20 फीसदी टीसीएस भुगतान करना होगा। कोई व्यक्ति फॉरेन ट्रिप पर एक फाइनेंशियल ईयर में 8 लाख रुपए का क्रेडिट कार्ड पेमेंट करता है तो उसे पूरी रकम 20 फीसदी यानि 1.6 लाख रुपए टीसीएस चुकाना पड़ेगा। 7 लाख रुपए से 1 रु. भी ज्यादा खर्च किए तो पूरी रकम टीसीएस के दायरे में आ जाएगी।

आधार से लिंक नहीं होने वाले पैन हो जाएंगे इन-एक्टिव

केंद्र सरकार ने पैन को आधार से लिंक करने के लिए 30 जून 2023 तक की समय सीमा तय की थी। जिन्होंने तय समय सीमा तक यह काम नहीं पूरा किया है, तो उनके पैन इन-एक्टिव कर दिया जाएगा। पैन के इन-एक्टिव हो जाने पर जो लोग म्यूचुल फंड या स्टॉक अकाउंट खोलना चाहते हैं, तो वो अब नहीं कर पाएंगे। वहीं, इन-एक्टिव पैन कार्ड को कहीं पर किसी डॉक्यूमेंट के तौर पर इस्तेमाल करने पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। इनकम टैक्स 1961 के आर्टिकल 272b के तहत इन-एक्टिव पैन का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है।

फुटवियर कंपनियों के लिए क्वॉलिटी नियंत्रण आदेश लागू करना अनिवार्य

सरकार ने फुटवियर इकाइयों को क्वॉलिटी नियंत्रण आदेश लागू करना अनिवार्य कर दिया है। विश्व व्यापार संगठन के नियमों का पालन करते हुए सरकार ने फुटवियर कंपनियों के लिए मानक पेश किए हैं। अब फुटवियर कंपनियों को इन नियमों के मुताबिक जूत-चप्पल बनाने होंगे। फिलहाल क्वॉलिटी नियंत्रण आदेश के दायरे में 27 फुटवियर उत्पाद शामिल है।

एचडीएफसी व एचडीएफसी बैंक का मर्जर

हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कार्पोरेशन लिमिटेड (hdfc) ने 1 जुलाई को एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के साथ अपने 40 अरब डॉलर के मेगा-मर्जर को अस्थायी रूप से निर्धारित किया है। जिससे देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक को देश के टॉप मोर्टगेज लेंडर के साथ जोड़ दिया जाएगा। पिछले, साल भारत के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक व उसके प्रमोटर ने एक सौगे में मर्जर करने का फैसला किया। जिससे बैंक को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाया जा सके। उत्पादों को क्रॉस-सेल करने के लिए कैप्टिव कस्टमर बेस चत पहुंच की अनुमति मिल सके।

पेट्रोल-डीजल के भावों में भी कोई बदलाव नहीं

सीएनजी व पीएनजी के दामों में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। साथ ही पेट्रोल-डीजल के भावों में भी कोई बदलाव नहीं हुआ। यानि रांची में आप जो जून के महीने में एक लीटर में खर्च कर रहे थे, जुलाई में भी वही दाम खर्च करना पड़ेगा।

News Box Bharat latest news

Leave a Response