About me

News Box Bharat
Welcome to News Box Bharat, your one-stop destination for comprehensive news coverage and insightful analysis. With a commitment to delivering reliable information and promoting responsible journalism, we strive to keep you informed about the latest happenings from across the nation and the world. In this rapidly evolving era, staying updated and making sense of the news is crucial, and we are here to simplify the process for you.

Recent Posts

+91 6205-216-893 info@newsboxbharat.com
Thursday, September 19, 2024
Latest Hindi NewsNews

शराब घोटाला : सुप्रीम कोर्ट से अरविंद केजरीवाल को मिली बेल

national news | national latest news | national latest hindi news | national news box bharat
Share the post

रांची। सुप्रीम कोर्ट से अरविंद केजरीवाल को बेल मिल गई है। दिल्ली शराब घोटाला मामले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज यानी 13 सितंबर 2024 को फैसला सुनाया गया। जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस उज्जल भुइयां की बेंच ने यह फैसला सुनाया। दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही फैसला सुरक्षित रख लिया था, तब सीबीआई और केजरीवाल ने अपनी-अपनी दलीलें रखीं थीं।

दोनों जज ने केजरीवाल को जमानत दी

जस्टिस सूर्यकांत ने कहा : इस प्रकार यह कोई आधार नहीं है कि धारा 41(ए)(3) का अनुपालन नहीं किया गया। जब मजिस्ट्रेट ने वारंट जारी किया है तो आईओ को इसके लिए कोई कारण बताने से छूट है। हमने माना है कि अपीलकर्ता की गिरफ्तारी में कोई प्रक्रियागत खामी नहीं है। इसलिए गिरफ्तारी वैध है।

जस्टिस सूर्यकांत ने् कहा : अब जमानत पर… विकसित समाज के लिए जमानत पर एक विकसित न्यायशास्त्र की आवश्यकता है और मुकदमे के दौरान अभियुक्तों को लंबे समय तक कारावास में रखना उचित नहीं ठहराया जा सकता है और यह इस अदालत के निर्णयों में माना गया है… जब मुकदमा पटरी से उतर जाता है तो अदालत स्वतंत्रता की ओर झुकेगी… अनुच्छेद 21 पर चर्चा के बाद…

जस्टिस सूर्यकांत ने कहा: इस बारे में कि क्या चार्जशीट दाखिल करना परिस्थिति में एक महत्वपूर्ण विकास है… यह है… लेकिन हम अपीलकर्ता को ट्रायल कोर्ट में नहीं भेज रहे हैं। हम अरविंद केजरीवाल को 10 लाख के जमानत बांड के अधीन जमानत पर रिहा करने का निर्देश देते हैं।

जस्टिस सूर्यकांत: किसी मामले का सार्वजनिक आख्यान तैयार करने के संबंध में… अरविंद केजरीवाल इस मामले के बारे में कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं करेंगे और जब तक छूट न दी जाए, ट्रायल कोर्ट के समक्ष सभी सुनवाइयों में उपस्थित रहेंगे।

जस्टिस उज्जल भुयान: गिरफ्तारी की आवश्यकता और जरूरत पर…सीबीआई द्वारा की गई गिरफ्तारी जवाब से ज्यादा सवाल खड़े करती है! सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार करने की जरूरत महसूस नहीं की, हालांकि उनसे मार्च 2023 में पूछताछ की गई थी और यह तभी हुआ जब उनकी ईडी गिरफ्तारी पर रोक लगी…सीबीआई सक्रिय हो गई और उसने केजरीवाल की हिरासत मांगी और इस तरह 22 महीने से अधिक समय तक गिरफ्तारी की जरूरत नहीं पड़ी। सीबीआई द्वारा की गई इस तरह की कार्रवाई गिरफ्तारी के समय पर गंभीर सवाल उठाती है और सीबीआई द्वारा की गई इस तरह की गिरफ्तारी केवल ईडी मामले में दी गई जमानत को विफल करने के लिए थी।

जस्टिस उज्जल भुयान: एएसजी राजू ने जोरदार ढंग से तर्क दिया कि केजरीवाल को जमानत के लिए पहले ट्रायल कोर्ट जाना होगा.. इस तरह की दलील स्वीकार नहीं की जा सकती और जब केजरीवाल को ईडी मामले में जमानत मिल गई है तो इस मामले में आगे हिरासत में रखना पूरी तरह से अस्वीकार्य है। जमानत न्यायशास्त्र विकसित न्यायशास्त्र प्रणाली का एक पहलू है। इस प्रकार जमानत नियम है और जेल अपवाद है। मुकदमे की प्रक्रिया या गिरफ्तारी की ओर ले जाने वाले कदम उत्पीड़न नहीं बनने चाहिए। इस प्रकार सीबीआई की गिरफ्तारी अनुचित है और इसलिए अपीलकर्ता को तुरंत रिहा किया जाना चाहिए।

जस्टिस उज्ज्वल भुयान: मुझे उन शर्तों पर गंभीर आपत्ति है, जो केजरीवाल को सचिवालय में प्रवेश करने या फाइलों पर हस्ताक्षर करने से रोकती हैं, लेकिन मैं न्यायिक संयम के कारण कोई टिप्पणी नहीं कर रहा हूं, क्योंकि यह एक अन्य ईडी मामले में था।

जस्टिस उज्जल भुयान: सीबीआई को निष्पक्ष दिखना चाहिए और हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए ताकि गिरफ्तारी में मनमानी न हो। देश में धारणा मायने रखती है और सीबीआई को पिंजरे में बंद तोते की धारणा को दूर करना चाहिए और दिखाना चाहिए कि वह पिंजरे से बाहर निकला तोता है। सीबीआई को सीज़र की पत्नी की तरह होना चाहिए, संदेह से परे।

जस्टिस भुयान: मुझे उन शर्तों पर गंभीर आपत्ति है जो केजरीवाल को कार्यालय में प्रवेश करने या फाइलों पर हस्ताक्षर करने से रोकती हैं। लेकिन मैं न्यायिक संयम के कारण टिप्पणी नहीं कर रहा हूं क्योंकि यह एक अलग ईडी मामले में था।

सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी, लेकिन आबकारी नीति मामले में सीबीआई द्वारा उनकी गिरफ्तारी को रद्द करने पर मतभेद। जस्टिस उज्जल भुइयां ने कहा कि सीबीआई द्वारा की गई गिरफ्तारी ईडी मामले में जमानत को निरर्थक बनाने का एक उपाय मात्र है। उन्होंने कहा कि सीबीआई को पिंजरे में बंद तोता होने की धारणा को दूर करना चाहिए और ईडी मामले में जमानत की शर्त के खिलाफ आपत्ति जताई, जिसमें केजरीवाल को सीएम सचिवालय जाने या फाइलों पर हस्ताक्षर करने से रोका गया है

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस सूर्यकांत

– सीबीआई की गिरफ़्तारी वैध है

– अरविंद केजरीवाल को 10 लाख रुपये के ज़मानत बांड पर रिहा किया जाएगा

– केजरीवाल सार्वजनिक रूप से मामले के बारे में टिप्पणी नहीं कर सकते

– छूट मिलने तक ट्रायल के लिए उपस्थित रहें

ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार गिरफ्तार किया था

केजरीवाल को ईडी ने 21 मार्च 2024 को गिरफ्तार गिरफ्तार किया था। 10 दिन की पूछताछ के बाद 1 अप्रैल को तिहाड़ जेल भेजा गया था। केजरीवाल को 10 मई को 21 दिन के लिए आम चुनाव में प्रचार के लिए रिहा किया गया था। ये रिहाई 51 दिन जेल में रहने के बाद मिली थी। सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल की एक जून तक की रिहाई मंजूर की थी। 2 जून को केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में सरेंडर कर दिया था। आज यानी 13 सितंबर को केजरीवाल की रिहाई होती है तो कुल जेल गए 177 दिन हो जाएंगे, अगर 21 दिन की रिहाई को कम कर दिया जाए तो केजरीवाल कुल 156 दिन जेल में रहे।

Leave a Response